पीएम मोदी द्वारा कल उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी हवाई अड्डे का होगा उद्घाटन .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हवाई अड्डे का नाम श्रद्धेय ऋषि-कवि महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा गया है, जिन्हें महाकाव्य रामायण की रचना करने का श्रेय दिया जाता है। आधुनिक बुनियादी ढांचे के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी राजधानी अयोध्या से लगभग 15 किमी दूर स्थित श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

यहां नए उद्घाटन किए गए अयोध्या हवाई अड्डे के बारे में पांच प्रमुख विवरण दिए गए हैं:

रणनीतिक स्थान: श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से अयोध्या से लगभग 15 किमी दूर स्थित है, जो यात्रियों के लिए पहुंच को बढ़ाता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मजबूत टर्मिनल: 6500 वर्ग मीटर में फैले विशाल टर्मिनल भवन के साथ, हवाई अड्डा सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए सुसज्जित है।

टिकाऊ सुविधाएँ: अयोध्या हवाई अड्डे के टर्मिनल में विभिन्न स्थिरता सुविधाएँ शामिल हैं, जिनमें एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र और एक सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल है। ये सुविधाएँ GRIHA 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने में योगदान करती हैं।

विस्तारित रनवे: हवाई अड्डे के पास ए-321/बी-737 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त एक विस्तारित रनवे है, जो इसकी परिचालन क्षमताओं को बढ़ाता है।

वाणिज्यिक संचालन: इंडिगो द्वारा 6 जनवरी से शुरू होने वाली वाणिज्यिक सेवाओं के साथ, दिल्ली हवाई अड्डे से अयोध्या के लिए उद्घाटन उड़ान संचालित करने की उम्मीद है।

हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के अलावा, पीएम मोदी अयोध्या में एक ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला रखेंगे, जिसकी अनुमानित लागत ₹2180 करोड़ से अधिक है। प्रधानमंत्री ₹2300 करोड़ की तीन रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करने के साथ-साथ दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह वंदे भारत ट्रेनों का भी उद्घाटन करेंगे। इन पहलों में क्षेत्र में कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण रेलवे लाइनें और विद्युतीकरण परियोजनाएं शामिल हैं। पीएम मोदी अयोध्या में व्यापक विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

Leave a comment

Translate »