रिलायंस पावर के शेयरों में उछाल: उछाल का कारण क्या है और आगे क्या उम्मीद है


अनिल अंबानी समर्थित रिलायंस पावर के शेयरों में चालू वित्त वर्ष 2023-24 में महत्वपूर्ण तेजी देखी गई है, इस उछाल में एक उल्लेखनीय सौदे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह पोस्ट शेयर की आसमान छूती कीमतों के पीछे के कारणों की पड़ताल करती है और संभावित प्रक्षेपवक्र पर बाजार विशेषज्ञों से अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

प्रमुख विकास:

मार्च 2023 के अंत में रिलायंस पावर के शेयर ₹9.15 के निचले स्तर पर पहुंच गए, लेकिन तब से, स्टॉक में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। इस सकारात्मक गति में योगदान देने वाला हालिया मुख्य आकर्षण कलाईIII जल-विद्युत परियोजना के विकासात्मक अधिकारों के हस्तांतरण के लिए टीएचडीसी के साथ ₹128 करोड़ का सौदा है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

बाजार प्रदर्शन:

नवीनतम अपडेट के अनुसार, रिलायंस पावर के शेयर की कीमत अधिक खुली, और इंट्राडे में ₹24.25 प्रति शेयर के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो नए साल 2024 के पहले ट्रेडिंग सत्र में लगभग 4% इंट्राडे वृद्धि को दर्शाती है।

बाज़ार विशेषज्ञ के विचार:

बाजार विशेषज्ञ बिजली क्षेत्र में टैरिफ बढ़ोतरी की प्रत्याशा को रिलायंस पावर सहित बिजली शेयरों में तेजी के रुझान का श्रेय देते हैं। टैरिफ बढ़ोतरी को लेकर सकारात्मक धारणा से बिजली कंपनियों के मार्जिन में बढ़ोतरी की उम्मीद है, जिससे निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

अल्पकालिक अनुमान:

प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि कलाईIII जल-विद्युत परियोजना के विकासात्मक अधिकारों का टीएचडीसी को ₹128.39 करोड़ में हस्तांतरण एक अल्पकालिक ट्रिगर के रूप में कार्य करता है, जो निवेशकों का ध्यान आकर्षित करता है। विश्लेषकों का सुझाव है कि निकट अवधि में रिलायंस पावर का स्टॉक संभावित रूप से ₹30 तक पहुंच सकता है, लेकिन निवेशकों को कंपनी में पोजीशन रखते समय ₹21 पर सख्त स्टॉप लॉस बनाए रखने की चेतावनी दी गई है।

चॉइस ब्रोकिंग से अंतर्दृष्टि:

चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बगाड़िया ने रिलायंस पावर के शेयरों पर सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त किया है। उच्च जोखिम वाले निवेशकों को ₹28 से ₹30 के अल्पकालिक लक्ष्य के साथ स्टॉक रखने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हालाँकि, बागड़िया जोखिम को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ₹21 पर सख्त स्टॉप लॉस बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं।


रिलायंस पावर के शेयर की कीमतों में हालिया उछाल बहुआयामी है, जिसमें टीएचडीसी डील और टैरिफ बढ़ोतरी के प्रति सकारात्मक बाजार धारणा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जैसे-जैसे निवेशक बाजार की इन गतिशीलता से निपटते हैं, विशेषज्ञों की राय रिलायंस पावर में पदों पर विचार करने या रखने वालों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। हमेशा की तरह, व्यक्तिगत निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे निवेश निर्णय लेने से पहले गहन शोध करें और प्रमाणित विशेषज्ञों से सलाह लें।

Leave a comment

Translate »