Akanksha Power and Infrastructure IPO: रिकॉर्ड-ब्रेकिंग सब्सक्रिप्शन, जीएमपी रुझान और विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि.

आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) ने हाल ही में अपनी सदस्यता अवधि समाप्त की है, जो एक उल्लेखनीय निवेशक प्रतिक्रिया प्रदर्शित करती है। आईपीओ, जो 27 दिसंबर को खुला और 29 दिसंबर को बंद हुआ, इसमें प्रति शेयर ₹52 से ₹55 का मूल्य बैंड था।

सदस्यता स्थिति:
निवेशकों ने पर्याप्त रुचि दिखाई, आईपीओ को अंतिम बोली वाले दिन 117.39 गुना अधिक अभिदान मिला। कुल बोलियाँ 38,97,20,000 शेयरों की थीं, जो प्रस्ताव पर 33,20,000 शेयरों से काफी अधिक थीं। विभिन्न निवेशक श्रेणियों के लिए सदस्यता विवरण इस प्रकार हैं:

  • खुदरा भाग: 110.44 गुना
  • गैर-संस्थागत निवेशक (एनआईआई) कोटा: 238.60 गुना
  • योग्य संस्थागत निवेशक: 38.51 गुना
  • आईपीओ में तीन दिनों में सदस्यता में धीरे-धीरे वृद्धि देखी गई, शुरुआती दिन 4.35 गुना और दूसरे दिन 19.36 गुना।

Table of Contents

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी):

29 दिसंबर तक, आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर आईपीओ के लिए ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) ₹10 प्रति शेयर था, जो पिछले दिन के ₹15 प्रति शेयर से कम है। प्रत्याशित लिस्टिंग मूल्य ₹65 प्रति शेयर है, जो निर्गम मूल्य से 18.18% की वृद्धि दर्शाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जीएमपी सांकेतिक है और गैर-सूचीबद्ध बाजार में तेजी से बदलाव के अधीन है।

आईपीओ विवरण:

आईपीओ ₹27.49 करोड़ का एक बुक-बिल्ट इश्यू है, जिसमें 49.98 लाख शेयरों का पूरी तरह से ताज़ा इश्यू शामिल है।
आवेदन के लिए न्यूनतम लॉट आकार 2000 शेयर है, जिसमें खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश ₹110,000 और उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों (एचएनआई) के लिए ₹220,000 की आवश्यकता होती है।
आवंटन को 1 जनवरी, 2024 को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है, शेयरों को 3 जनवरी, 2024 को एनएसई एसएमई पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

कारखाना की जानकारी:

आईपीओ विभिन्न निवेशक श्रेणियों के लिए आवंटन के साथ कुल 4,998,000 शेयरों की पेशकश करता है।
कंपनी के प्रमोटर बिपिन बिहारी दास महापात्र और चैताली बिपिन दासमोहपात्र हैं।

एंकर निवेशक भागीदारी:

आईपीओ बोली के लिए खुलने से एक दिन पहले 26 दिसंबर को कंपनी ने एंकर निवेशकों से ₹7.80 करोड़ से अधिक जुटाए। एंकर निवेशकों में एलसी रेडियंस फंड वीसीसी, रेजोनेंस अपॉर्चुनिटीज फंड, मनीवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और नेक्सस ग्लोबल अपॉर्चुनिटीज फंड शामिल हैं।

विशेषज्ञ की राय:

चित्तौड़गढ़ में योगदान संपादक दिलीप दावड़ा टिकाऊ बिजली समाधानों में कंपनी की विशिष्ट स्थिति को स्वीकार करते हुए ‘लागू करें’ टैग का सुझाव देते हैं। निचले स्तर के प्रदर्शन में कुछ विसंगतियों के बावजूद, इसके उत्पादों की तकनीकी विशिष्टता महत्वपूर्ण प्रगति लाने के लिए तैयार है। FY24 की वार्षिक आय के आधार पर, इस मुद्दे को पूरी तरह से मूल्यवान माना जाता है, जिससे यह मध्यम से दीर्घकालिक निवेशकों के लिए पर्याप्त पुरस्कार की तलाश में एक संभावित विकल्प बन जाता है।

अस्वीकरण:

यहां दी गई जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे वित्तीय या निवेश सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर आईपीओ के बारे में विवरण, सदस्यता स्थिति, जीएमपी और विशेषज्ञ राय सहित, निर्दिष्ट तिथि के अनुसार सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों पर आधारित हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना शोध करें और वित्तीय पेशेवरों से परामर्श लें। जानकारी की सटीकता और पूर्णता की गारंटी नहीं दी जा सकती है, और प्रदान की गई जानकारी पर कोई भी निर्भरता उपयोगकर्ता के अपने जोखिम पर है। बाजार की स्थितियां और निवेश को प्रभावित करने वाले कारक तेजी से बदल सकते हैं, और नवीनतम विकास के बारे में सूचित रहना आवश्यक है।

Leave a comment

Translate »