Anthropic Ai: Anthropic Ai के बारे में आपको यह पता होना चाहिए और इसका उपयोग कैसे करना चाहिए.


कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का क्षेत्र एक परिवर्तनकारी चरण से गुजर रहा है, जिसमें एंथ्रोपिक इस क्षेत्र में एक आशाजनक खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है। 2021 में स्थापित, एंथ्रोपिक एआई सहायकों के विकास में सुरक्षा, सहायता और ईमानदारी को प्राथमिकता देकर खुद को अलग करता है। इस पोस्ट में, हम इस बात पर विस्तार से चर्चा करेंगे कि एंथ्रोपिक को क्या अलग करता है, उनके एआई को निर्देशित करने वाले सिद्धांत, और आप उनके एआई सहायक, क्लाउड के साथ कैसे जुड़ सकते हैं।

The Anthropic Difference: मानवशास्त्रीय अंतर:

Anthropic’s एआई विकास के लिए एक अनूठा दृष्टिकोण अपनाता है जिसे संवैधानिक एआई के रूप में जाना जाता है, जिसका लक्ष्य पारंपरिक पर्यवेक्षित शिक्षण विधियों में पूर्वाग्रहों और सामान्य ज्ञान की कमी से जुड़े मुद्दों का समाधान करना है। कुछ प्रमुख सिद्धांतों में डेटा फ़िल्टरिंग, मानवीय मूल्यों के साथ संरेखण और अनिश्चितता उत्पन्न होने पर “मुझे नहीं पता” कहने की प्रतिबद्धता जैसी तकनीकों के माध्यम से सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। लक्ष्य एआई का निर्माण करना है जो मानव बुद्धि और ज्ञान का अनुकरण करता है, ऐसे सहायक तैयार करता है जिन पर उपयोगकर्ता पूरी तरह से भरोसा कर सकें।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Anthropic’s का AI कैसे काम करता है:

एंथ्रोपिक का एआई सहायक, क्लाउड, कुशल जीरो-शॉट लर्नर (ईज़ी लर्नर) प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण वास्तुकला पर निर्भर करता है। यह क्लाउड को स्वाभाविक बातचीत को समझने, प्रतिक्रियाओं के बारे में तर्क करने और अंतःक्रियात्मक रूप से सीखने में सक्षम बनाता है। मल्टी-टास्क लर्निंग, सामान्यीकृत लर्निंग, अमूर्त तर्क और निर्णय कॉल जैसी क्षमताओं के साथ, क्लाउड का लक्ष्य पारंपरिक चैटबॉट्स की तुलना में अधिक वास्तविक और बुद्धिमान बातचीत में शामिल होना है।

Trying Claude Yourself: स्वयं क्लाउड का प्रयास

एंथ्रोपिक ने क्लाउड को एक शोध पूर्वावलोकन के रूप में मुफ्त में उपलब्ध कराया है, जिससे उपयोगकर्ता एआई के साथ ऑनलाइन या आईओएस के लिए क्लाउड ऐप के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं। उपयोगकर्ता विभिन्न वार्तालाप परिदृश्यों का पता लगा सकते हैं, जिनमें स्पष्टीकरण मांगना, काल्पनिक बातें प्रस्तुत करना, निर्णय का अनुरोध करना और इंटरैक्टिव गेम खेलना शामिल है। जितना अधिक उपयोगकर्ता क्लाउड के साथ जुड़ते हैं, उतना अधिक वह सीखता है और सुधार करता है, एंथ्रोपिक सीखने की प्रक्रिया में उपयोगकर्ता की गोपनीयता को प्राथमिकता देता है।

The Future with Anthropic:


एंथ्रोपिक सहयोग और सशक्तिकरण पर जोर देते हुए एआई को मानवता के लिए सहायक सहायक के रूप में देखता है। यह स्वीकार करते हुए कि अभी भी काम किया जाना बाकी है, एंथ्रोपिक की प्रगति आशाजनक है। उपयोगकर्ता क्लाउड का परीक्षण करके और विकास टीम को बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान करके एआई के भविष्य को आकार देने में भूमिका निभा सकते हैं।


संवैधानिक एआई और नैतिक एआई विकास के प्रति एंथ्रोपिक की प्रतिबद्धता इसे भरोसेमंद और वास्तव में मददगार एआई सहायकों की तलाश में अग्रणी बनाती है। क्लाउड के साथ जुड़ने से प्राकृतिक और विश्वसनीय एआई की क्षमता पर प्रत्यक्ष नजर पड़ती है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी विकसित होती है, नैतिक एआई प्रथाओं को आकार देने में हमारी सामूहिक भागीदारी महत्वपूर्ण हो जाती है। एआई के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में नियमित अपडेट और अंतर्दृष्टि के लिए एंथ्रोपिक की यात्रा का अनुसरण करें।

यदि आपको यह अंश ज्ञानवर्धक लगा, तो अपनी प्रशंसा व्यक्त करना न भूलें – आपका समर्थन नवीन एआई प्रौद्योगिकियों की प्रगति को बढ़ावा देता है। अपनी प्रबंधकीय यात्रा को उन्नत बनाने के लिए अधिक युक्तियों, युक्तियों, और विचारोत्तेजक सामग्री के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एंट्रुस्टेक से जुड़े रहें।

Leave a comment

Translate »